Indiapolitical newsTop Headlines

MCD Election: दिल्ली के राज्य निर्वाचन आयोग ने तय की आरक्षित सीटें, 50 % वार्डों में महिलाएं लड़ेंगी चुनाव, 42 अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व्ड

दिल्ली के राज्य निर्वाचन आयोग ने नए परिसीमन के आधार पर एमसीडी/MCD के 250/Two hundred Fifty वार्डों में Reserved Seats तय कर दी है. चुनाव की तारीख की घोषणा कभी भी हो सकती है.

MCD Reserved Seats: दिल्ली के राज्य निर्वाचन आयोग (Delhi State Election Commission) ने Municipal Comission of Delhi (MCD Election) के लिए आरक्षित सीटों (Reserved Seats) की संख्या तय कर दी है. Municipal Comission of Delhi (MCD) के वार्डों के परिसीमन (Delimitation) पर केंद्र सरकार (GOI) की Approval/मुहर लगने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने आरक्षित सीटें निर्धारित कीं.

परिसीमन से पहले एमसीडी के वार्डों की संख्या 272 थी लेकिन अब इसे 250 कर दिया गया है. इसमें forty two सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई हैं. वहीं, Fifty % सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं. एमसीडी चुनाव की तारीख की घोषणा कभी भी हो सकती है. इस साल के अंत तक/End off या 2023 की शुरुआत में एमसीडी चुनाव कराए जा सकते हैं.

बदलती रही नगर निगम वार्डों की संख्या

दिल्ली के राज्य निर्वाचन आयोग ने 2011 की जनगणना के अनुसार वार्डों का परिसीमन किया है. जिन इलाकों की आबादी ज्यादा है, वहां वार्डों की संख्या ज्यादा रखी गई है. हर विधानसभा में three से 6 तक वार्ड हो सकते हैं. 2007 से पहले दिल्ली में एमसीडी के वार्डों की संख्या 134 थी. इसके बाद वार्डों की संख्या बढ़ाकर 272 कर दी गई थी. 2012 में जब एमसीडी का तीन हिस्सों में विभाजन किया गया था तब भी वार्डों की संख्या 272 थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button